Dilip Kumar के जीवन जुड़ी इन 4 बातों का कम ही लोगों को पता है

News of India Today Dilip Kumar life important Fact: दिलीप कुमार, हिन्दी फ़िल्मों के एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय अभिनेता थे इसके अलावा यह दिलीप कुमार भारतीय संसद के उच्च सदन राज्य सभा के सदस्य भी रह चुके है। दिलीप कुमार को उनके दौर का बेहतरीन अभिनेता माना जाता है, त्रासद या दु:खद भूमिकाओं के लिए मशहूर होने के कारण उन्हे ‘ट्रेजिडी किंग’ भी कहा जाता था।Dilip Kumar img

भारतीय ‘ट्रेजिडी किंग’ कहे जाने वाले अभिनेता ‘Dilip Kumar’ निधन हो गया है मुंबई के हिंदुजा अस्पताल उन्होंने आखिरी सांस ली। वह 98 साल उम्र के थे आज हम आपको दिलीप कुमार के कुछ खास फिल्म और उनके कैरियर की के बारे में कुछ खास बातें बताएंगे.

दिलीप कुमार का फिल्मी कैरियर

आपको बता दें कि दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान था। उन्होंने इस नाम को उनकी पहली फिल्म ज्वार भाटा में काम करने के दौरान अपना नाम बदल कर दिलीप कुमार रख दिया था। आपको बता दें कि उन्होंने अपने फिल्मी कैरियर 1944 आई फिल्म ‘ज्वार भाटा’ मे काम किया उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपनी की में किया है जिनमें से कुछ फिल्मों यह है ‘अंदाज’ (1949), ‘आन’ (1952), ‘देवदास’ (1955), ‘आजाद’ (1955), ‘मुगल-ए-आजम’ (1960), ‘गंगा जमुना’ (1961), ‘क्रान्ति’ (1981), ‘कर्मा’ (1986) और ‘सौदागर’ (1991) समेत 50 से भी ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुके हैं।

कैसे बने दिलीप कुमार बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग

दिलीप कुमार की कुछ फिल्म फ्लॉप्स होने के बाद में उन्होंने अपनी एक और नई फिल्म एक्टर्स नूर जहान संग फिल्म जुगनू में काम किया था और यह हिट हुई और उसके बाद शहीद और मेला जैसी और कई फिल्में भी भारतीय सिनेमा को दी थी।

दिलीप कुमार, सबसे ज्यादा अवॉर्ड्स जीतने वाले भारतीय एक्टर थे 

दिलीप कुमार (Dilip Kumar) एक ऐसे भारतीय एक्टर थे जिन्होंने सबसे ज्यादा अवॉर्ड्स जीतने का रिकॉर्ड गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

अपने पांच दशकों के करियर में दिलीप साहब ने कई अवॉर्ड्स जीते थे. इसमें 8 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स (बेस्ट एक्टर), एक फिल्मफेयर का लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, नेशनल फिल्म अवॉर्ड, पद्मभूषण, पद्म विभूषण, दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड और पाकिस्तान सरकार द्वारा दिया सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशां-ए-पकिस्तान शामिल हैं. ऐसे में साफ है कि दिलीप कुमार साहब जैसा सितारा ना कभी किसी फिल्म इंडस्ट्री में था और ना होगा.

Leave a Comment