होम News हर साल क्यों मनाया जाता है, क्या है महत्त्व 'राष्टीय शिक्षा...

[National Education Day 2021] हर साल क्यों मनाया जाता है, क्या है महत्त्व ‘राष्टीय शिक्षा दिवस’, के बारे में जानिए

National Education Day 2021: हर साल की तरह इस साल भी "राष्टीय शिक्षा दिवस",को मनाया जारा है बतादें की अबुल कलाम आजाद ने AICTE (All India Council for Technical Education) और इसी तरह के कई टेक्निकल संस्थानों की स्थापना की और उन्होंने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

- Advertisement -
National Education Day 2021
National Education Day 2021

News: The Latest News of india National Education Day 2021: देश में हर साल की तरह इस साल भी 11 नवंबर 2021 को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 2021 (National Education Day 2021) को मनाया जारा है. भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद (Maulana Abul Kalam Azad) की जयंती के रूप में इस दिवस को मनाया जाता है. क्या है महत्त्व ‘राष्टीय शिक्षा दिवस’, के बारे में जानिए यहां.

अबुल कलाम आजाद कौन थे (Who Was Abul Kalam Azad)

बतादे की भारत के आजादी से पहले अबुल कलाम एक स्वतंत्रता सेनानी थे. वह विद्वान और फेमस एकेडमिशियन भी थे. आपको बतादे की अबुल कलाम आजादी के बाद उन्हें देश का पहला शिक्षा मंत्री भी बनाये गऐ थे. इसके अलावा एसा भी माना जाता है की अबुल कलाम देश के प्रमुख वास्तुकारों में से एक थे. AICTE (All India Council for Technical Education) और इसी तरह के कई टेक्निकल संस्थानों की स्थापना में उन्होंने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

- Advertisement -

यें भी पढ़े कौन थीं “Dr Kamal Ranadive’, क्यों बनाया है Google Doodie 

भारत में कब से शुरू हुआ ‘राष्ट्रीय शिक्षा दिवस’ (When did ‘National Education Day’ started in India?)

आपको बतादे की भारत में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस को पहली बार सितंबर 2008 में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती को राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा दिवस के रूप में मनाने पर मुहर लगाई थी. आजादी के बाद राष्ट्र निर्माण में शिक्षा के महत्त्व को देखते हुए इन्हीं कुछ नेताओं ने शिक्षा को महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. अबुल कलाम ने एजुकेशन को बढ़ावा देने की पहल शुरू की और उन्होंने ही सबसे आगे रह कर इस काम को संपन्न किया. 

क्या महत्व हैं ‘राष्ट्रीय शिक्षा दिवस’ का (National Education Day Importance)

- Advertisement -

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस“, पर आज पुरे देश में देशवासियों द्वारा इस दिन राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले नेता मौलाना आजाद को याद किया जाता है. इसी दिन देश के हर स्कूलों में तरह-तरह के सेमिनार, कार्यक्रम और निबंध लेखन जैसे कई प्रोग्राम आयोजित किए जाते हैं. हर स्टूडेंट्स और उनके टीचर्स मिलकर इस दिन पढ़ाई व शिक्षा के महत्त्व के हर पहलू पर डिस्कशन करते हैं.

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post