क्या होता है Crypto Credit Card? किस तरह से है बैंक कार्ड से अलग, क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई करे - The Latest News of India

क्या होता है Crypto Credit Card? किस तरह से है बैंक कार्ड से अलग, क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई करे

Crypto Credit Card kya hai
  • क्या है क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड?
  • क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई करे
  • क्या क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड से आप लोन ले सकते हैं 
  • क्या क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड को यूज करने पर यूजर्स को रिवॉर्ड मिलते हैं 
  • क्या क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड फॉरेन एक्सचेंज के लिए कोई चार्ज नहीं देना होता है 

क्या है क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड? (What is Crypto Credit Card?)

Crypto Credit Card kya hai: क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड क्या है बता दें की क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड (Crypto Credit Card) भी सभी बैंक के क्रेडिट कार्ड की तरह ही होता है आपको बता दें कि डिजिटल वर्ल्ड में पेमेंट करने के लिए Crypto Currency ने भी अन्य साधारण बैंकों की तरह क्रिप्टोकरंसी के क्रेडिट कार्ड को लॉन्च किया है क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल है आप इसे क्रिप्टो के क्रेडिट कार्ड को लेन-देन के लिए साधारण बैंक के क्रेडिट कार्ड की तरह इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि आप क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड को किस तरह से अपने घर पर मंगवा सकते हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करेंगे है क्या है पूरा प्रोसेस-

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड किस तरह काम करता है (Crypto Credit Card Work)

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड भी साधारण बैंकों के क्रेडिट/डेबिट की तरह ही काम करता है उदाहरण के लिए अगर आपके बैंक अकाउंट में में कुछ अमाउंट है और आप उस अमाउंट को ATM मदद से विड्रोल करते हैं तो इस तरह ही आप क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड मदद से क्रिप्टो करेंसी को INR और बाकी सभी करेंसी में बदल सकती है वही अगर आप कहीं भी ऑनलाइन शॉपिंग भी क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड की मदद से क्रिप्टो करेंसी खर्च कि जाता है तो यूजेस को इस कार्ड का इस्तेमाल करने पर क्रिप्टो रिवॉर्ड भी इनाम के रूप में दिया जाता है आपको बता दें कि यह रिवॉर्ड भी क्रिप्टो करेंसी में ही होता है।

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई करे? (How to Apply Crypto Credit Card)

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड को कैसे अप्लाई करें आपको बता दें कि अगर आप भी क्रिप्टोकरंसी में निवेश या क्रिप्टोकरंसी में पेमेंट को Receive यहां Sand करते हैं, तो और आपका अकाउंट किसी Crypto Exchange यहां किसी Organization में अप्लाई करना होगा। लेकिन अगर आप Crypto Exchange से क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं लेकिन ऐसा भी हो सकता है कुछ क्रिप्टो एक्सचेंज अभी यह सर्विस नहीं दे रहे हैं तो आप इसका इंतजार करें उसके बाद जब उस क्रिप्टो एक्सचेंज में ऑप्शन आ जाए तो आप क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करें सकते हैं।

क्या क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड से आप लोन (Crypto Credit Card Loan) ले सकते हैं 

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड की मदद से आप लोन कैसे ले सकते हैं क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड से आप लोन (Crypto Credit Card Loan) भी लें सकते हैं कोई भी यूजर अगर क्रिप्टो करेंसी में इस क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड से लोन लेना चाहता है तो यूजर को उस कार्ड की कंपनी से लोन (Loan) लेना होगा है. ये सारी प्रक्रिया क्रिप्टो करेंसी में ही होगी है.

क्या क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड को यूज करने पर यूजर्स को रिवॉर्ड (Crypto Credit Card Rewards) मिलते हैं 

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड यूज करने पर आपको इनाम के तौर पर कुछ क्रिवॉर्ड भी मिलते हैं अगर आप भी क्रिप्टो करेंसी से ऑनलाइन शॉपिंग या लेन-देन के लिए क्रिप्टो करेंसी से पेमेंट करते हैं, इसके अलावा अगर आप भी क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड की मदद से अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग करते हैं तो आप जिस भी कम्पनी के क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड से जितनी भी क्रिप्टोकरेंसी को खर्च करेंगे। तो उसके अनुसार आपको क्रिप्टो करेंसी में रिवार्ड मिलते हैं।

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड फॉरेन एक्सचेंज (Foreign Exchange) के लिए कोई चार्ज नहीं देना होता है 

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड (Crypto Credit Card) फॉरेन एक्सचेंज के लिए एक्स्ट्रा चार्ज वसूल नहीं करती हैं. लेकिन अगर आप क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड से एक लिमिट तक अगर क्रिप्टो करेंसी को खर्च करते हैं तो कार्ड का चार्ज माफ कर दिया जाएगा. वहीं अगर आप बैंक के क्रेडिट कार्ड से फॉरेन एक्सचेंज करते हैं तो बैंक आपसे एक्स्ट्रा चार्ज वसूल करती हैं।

यें भी पढ़े 1 जनवरी 2022 से बदल रहा है आपके Credit-Credit Cards से जुड़ा यह नियम

Share:
Photo of author

Asghar Ali

मेरा नाम विराज नामा हैं मेरा माना है की टेक्नोलॉजी की जानकारी हर यक्ति को होनी सही क्योंकि टेक्नोलॉजी हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी हैं मुझे बचपन से ही टेक्नोलॉजी के बारे पड़ना और लिखने का शौक हैं

Leave a Comment