क्या है Cryptocurrency Index? क्रिप्टो इंडेक्स IC15 से निवेशको कैसे मिलेगीं मदद, जानिए पूरी डिटेल्स

Cryptocurrency Index IC15: अगर आप भी क्रिप्टो करेंसी में निवेश करतें हैं तो आपको पता हीं होगा. क्रिप्टो करेंसी में हमें जितना मुनाफा होता है उतना ही इस मार्केट में रिस्क भी बढ़ जाती है आपको पता ही होगा की bitcoin और Ethereum के अलावा Dogecoin और इनके अलावा जितनी भी क्रिप्टो करेंसी मार्केट में उपलब्ध है उन सभी cryptocurrency में हर सेकंड हमें गिरावट और उछाला देखने को मिलता है वहीं आप अगर Cryptocurrency में निवेश करना चाहतें हैं और आप एक नए निवेशक (investor) हो और आप इस Crypto मार्केट में निवेश करकें मुनाफा कमाना चाहतें हैं तो आप Cryptocurrency Index IC15 की मदद से यह मुमकिन है आप किसी भी Cryptocurrency निवेश (invest) करतें हैं तो आप पहले क्रिप्टो इंडेक्स IC15 के data की मदद ले सकते है तो चलिए जानतें है आखिर क्या है Cryptocurrency index IC15 कैसे करें इसका इस्तमाल चलिए जानतें विस्तार सें –

ये भी पढ़ें इंडिया की क्रिप्टो करेंसी कौन सी हैै?

Cryptocurrency Index IC15

Cryptocurrency Index IC15 क्या हैं?

Cryptocurrency index IC15 kya hai आपको बता दें की index IC15 को क्रिप्टोवायर (क्रिप्टो सुपर ऐप) ने भारत में index IC15 को पेश किया है उन्होंने एक बयान में कहा कि दुनिया में जितनी भी पोपुलर क्रिप्टो करेंसी उपलब्ध है उन सभी क्रिप्टो करेंसी पर हम 15 दिन तक नजर रखेंगे. और उसके बाद ही हम वह data को सूचीबद्ध पब्लिक कर देंगें | अगर आप bitcoin और Ethereum, Dogecoin और किसी भी पॉपुलर क्रिप्टो करेसी में निवेश करते हैं तो आप इन एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें क्योंकि इन सभी एक्सपर्ट्स को क्रिप्टो करेंस में निवेश का काफी अच्छा एक्सपीरियंस है। अगर आप क्रिप्टो करेंसी इंटेक्स आईसीसी 15 (Cryptocurrency Index IC15) की मदद लेते हैं तो आपको ज्यादा मुनाफा होने की संभावना भी बढ़ जाती है और क्रिप्टो करेंसी में आपका लॉस भी कम होगा.

ये भी पढ़ें फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए | Free Bitcoin Kaise Kamaye?

Index IC15 इन Cryptocurrency पर रखेगा नज़र

क्रिप्टो करेंसी इंटेक्स आईसी15 (Cryptocurrency Index IC15 ) आपको बता दें कि कुछ न्यूज़ रिपोर्ट की माने तो 80 प्रतिशत से अधिक Cryptocurrency के बाजार की गतिविधियों पर नजर रखेगा। क्रिप्टो सुपर ऐप (Crypto Super App) क्रिप्टोवायर (CryptoWire) का कहना है कि हमारी एक्सपर्ट टीम ऐसी क्रिप्टोकरंसी पर नजर रखेगी जो सूचकांक (Cryptocurrency Index) 80 प्रतिशत से अधिक बाजार गतिविधियों पर गौर करेगा. इस प्रकार, मौलिक रूप से यह संबंधित बाजार की वास्तविक स्थिति को सामने लाएगा. इससे पारदर्शिता भी बढ़ेगी. वहीं सूचकांक का आधार मूल्य 10,000 तय किया गया है और आधार तिथि एक अप्रैल, 2018 रखीं गई है.

Cryptocurrency Index IC15 में Steering Experts Committee भी शामिल रहेगी

आपको बता दें कि क्रिप्टोवायर एक मेंबर ने अपने बयान में कहा कि, क्रिप्टोवायर की सूचकांक संचालन समिति हर तिमाही (Quarter) में इसे पुनर्संतुलित करेगी, और हमारी कमेटी उस पर नजर भी रखेंगी और उसके बाद ही उसे क्रियान्वित (Execute) करेगी. उन्होंने अपने बयान में आगे कहा कि हमारी समिति में क्षेत्र के विशेषज्ञ, उद्योग से जुड़े लोग और शिक्षाविद को भी शामिल करेगी.

क्रिप्टोकरेंसी इंडेक्स IC15 में कौन सी करेंसी शामिल हैं

आपको बता दें कि क्रिप्टो करेंसी इंटेक्स आईसी15 (Cryptocurrency Index IC15) में शामिल है बिटकॉइन (Bitcoin), एथेरियम (Ethereum), एक्सआरपी (XRP), लाइटकॉइन (Litecoin), बिनांस कॉइन (Binance Coin), सोलाना (Solana), टेरा (Terra) और चेनलिंक (ChainLink) जैसी पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें Sun Crypto Exchange, | क्या यह Safe है निवेश करने के लिए, यहाँ जानिए पुरीं डिटेल्स

क्या आपको Cryptocurrency Index IC15 की मदद लेनी चाहिए जी हां आपको Crypto IC15 के डाटा के अनुसार आप निवेश करते हैं तो आपको इसका फायदा जरूर होगा ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप क्रिप्टो मार्केट में नए है तो आपको भारी आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है इसलिए आप पहले IC15 में दी गई Cryptocurrency को देखकर ही निवेश करें।