Home » Cryptocurrency » Cryptocurrency News: क्रिप्टोकरेंसी से ‘कमाई’ के चक्‍कर में स्‍कैम वेबसाइटों पर पहुंच रहे भारतीय निवेशक

Cryptocurrency News: क्रिप्टोकरेंसी से ‘कमाई’ के चक्‍कर में स्‍कैम वेबसाइटों पर पहुंच रहे भारतीय निवेशक

Cryptocurrency News

Cryptocurrency News: क्रिप्टोकरेंसी साल 2021 में भारत समेत दुनिया के कई देशों में बड़े पैमाने पर क्रिप्टोकरेंसी ने अपनी छाप छोड़ी। भारत सरकार क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर भले ही अभी किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी है, लेकिन अनुमान है कि देश में 10 करोड़ लोग क्रिप्‍टोकरेंसी के साथ प्रयोग कर रहे हैं। अब Chainalysis की एक नई रिसर्च में दावा किया गया है कि रिसर्च और जागरूकता की कमी के चलते कई क्रिप्टो-पसंद भारतीय, स्कैम वेबसाइटों पर जा रहे हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 2021 में फेक क्रिप्टो वेबसाइटों ने भारत से 96 लाख विजिट दर्ज कीं।

क्रिप्टो स्पेस में उछाल के साथ-साथ साइबर क्रिमि‍नल्‍स द्वारा निर्दोष निवेशकों को ठगने के मामले दुनिया भर में बढ़े हैं। 2021 में भारतीयों ने जिन टॉप पांच स्कैम क्रिप्टो वेबसाइटों की व‍िजिट की, उनमें  Coinpayu.com, Adbtc.top, Hackertyper.net, Dualmine.com और Coingain.app शामिल हैं। Chainalysis के डेटा के हवाले से Mint ने यह जानकारी अपनी एक रिपोर्ट में दी है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें से कई वेबसाइटें विजिटर्स को बताए बिना उनकी पर्सनल इन्‍फर्मेशन को इकट्ठा करने के लिए बनाई गई हैं। लोगों की अहम डिटेल्‍स के साथ-साथ उनके नाम, ई-मेल और फोन नंबर भी ये वेबसाइटें जुटाती हैं। पर्सनल इन्‍फर्मेशन की मदद से क्रिप्‍टो निवेशकों के साथ घोटालों को अंजाम देने की कोशिश होती है। कुछ स्कैम वेबसाइटें तो क्रिप्टो निवेशकों को फेक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान्‍स भी बताती हैं।

हालांकि Chainalysis की रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2020 के मुकाबले फेक क्रिप्टो वेबसाइटों पर जाने वाले भारतीयों की संख्या में काफी गिरावट आई है। दो साल पहले भारतीयों ने क्रिप्टो स्कैम वेबसाइटों को 1 करोड़ 78 लाख बार विजिट किया था।

ये भी पढ़ें क्या है Cryptocurrency Index? क्रिप्टो इंडेक्स IC15 से निवेशको कैसे मिलेगीं मदद, जानिए पूरी डिटेल्स

Share:
Photo of author

Asghar Ali

मेरा नाम विराज नामा हैं मेरा माना है की टेक्नोलॉजी की जानकारी हर यक्ति को होनी सही क्योंकि टेक्नोलॉजी हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी हैं मुझे बचपन से ही टेक्नोलॉजी के बारे पड़ना और लिखने का शौक हैं

Leave a Comment