Cyber Crime: Online Financial Fraud के हुए हैं शिकार? इस प्रोसेस से पाएं अपना पूरा पैसा वापस,

Cyber-security-latest-newscybersecurity
अगर आपके साथ भी साइबर क्राइम (Cyber Crime) होता है, तो इन तरीकों से अपने पैसे को वापस पा सकते हैं, इसके लिए आपको करना होगा, यह काम 10 दिनों के अंदर ही मिल सकता है, रिफंड जानिए क्या है. पूरा प्रोसेस

न्यूज़ जयपुर: कभी-कभी हम ऑनलाइन किसी भी एप्लीकेशन या ऑनलाइन साइबर क्राइम (Cyber Crime) ठगी के शिकार हो जाते हैं, ऑनलाइन की इस दुनिया में आपके बैंक अकाउंट को मिनटों में साइबर अटैककर बैंकों (Online Financial Fraud) खाली कर सकता है. भारत में डिजिटल क्रांति आने से हमें कई सारे फायदे भी हुए हैं लेकिन इसके साथ ही हमें इसके नुकसान भी देखने को मिले हैं. ऑनलाइन फाइनेंस फ्रॉड (Online Financial Fraud) के यह मामले हमें रोजाना ही सुनने को मिलते हैं. और कई अशिक्षित लोग इसका शिकार बनते हैं, आपको बता दें कि एक अनुमान अप्रैल 2009 से सितंबर 2019 तक भारत में 1.17 लाख ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड हुए हैं जिससे 615.39 करोड़ रुपये की राशि का लोगों को इसका नुकसान हुआ है. आपको बता दें कि अगर आपको ऑनलाइन फ्रॉड (Online Financial Fraud) शिकार होने के बाद हम बताएंगे कि आपको कुछ जरूरी कदम है जिसे उठाकर आप अपने पैसों को वापस ला सकते हो।

Online Financial Fraud होने पर ऐसे तुरंत ले एक्शन 

आपके साथ ऑनलाइन फाइनेंस (Online Financial Fraud) या फिर और किसी तरह के फ्रॉड होने पर तुरंत शिकायत दर्ज करवाएं, जब भी किसी के साथ ऑनलाइन फ्रॉड हो जाता है तो वह टेंशन में आ जाता है और वह गूगल पर जाकर कस्टमर केयर मोबाइल नंबर को सर्च करता है लेकिन ऐसा करने पर भी आपके साथ दोबारा ऑनलाइन फ्रॉड हो सकता है. इसलिए हम चला देते हैं जब भी आपके साथ ऑनलाइन फ्रॉड होता है तो आप सरकारी वेबसाइट cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज करवाएं इसके साथ ही आप इस वेबसाइट पर जाकर किसी भी तरह का फ्राड या साइबर अपराध होता है. तो आप यहां पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हो. इसके अलावा इस वेबसाइट पर महिला व बच्चों से संबंधित साइबर क्राइम की शिकायत के लिए अलग से विकल्प दिया गया है.

Online Financial Fraud होने के बाद पैसे रिफंड कैसे लें

ऑनलाइन फाइनेंस फ्रॉड (Online Financial Fraud) होने के बाद लोग अक्षर इसकी शिकायत नहीं करते हैं आपको बता दें कि अगर आप आपके साथ हुई ऑनलाइन ठगी की शिकायत करते हैं तो आपको आपके पैसे वापस मिल सकते हैं इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने हाल ही में इसका तरीका बताया है रिजर्व बैंक का कहना है कि अगर कोई भी अनधिकृत लेन-देन होता है तो उसके बाद भी आपका पूरा पैसा वापस मिल सकता है. इसके लिए आपको सतर्कता की जरूरत है ऐसे ट्रांजेक्शन की जानकारी अपने बैंक अधिकारी को तुरंत देकर आप नुकसान से बच सकते हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक़ अगर आपके साथ ऑनलाइन अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन से आपका नुक़सान हुआ है तो आपकी देयता सीमित हो सकती है, बल्कि शून्य भी हो सकती है इसका मतलब है कि आपके साथ किसी भी ऑनलाइन फाइनेंस फ्रॉड (Online Finance fraud) या फिर गैर कानूनी ट्रांजेक्शन हुआ हो तो आप अपने बैंक अधिकारी को इसकी जानकारी जल्द ही दें ताकि आप इस नुकसान से बच सकें.

ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत नंबर 

Online Fraud के शिकायत नंबर डिजिटल फाइनेंस नुकसान से बचाने के लिए सरकार ने एक नेशनल हेल्पलाइन नंबर को ‘155260’ लॉन्च किया है आप के साथ हुए ऑनलाइन फ्रॉड की जानकारी कानूनी साइबर अधिकारी को दे सकते हो लेकिन फिलहाल यह हेल्पलाइन नंबर कुछ ही राज्य के लिए उपलब्ध करवाया गया है अगर आप भी इन राज्यों में, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश जैसे 7 राज्यों में ही उपलब्ध है. हालांकि, जल्द ही दूसरे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी लॉन्च कर दिया जाएगा. इस तरह आप ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत कर सकते हैं।

इस तरह की और भी लेटेस्ट न्यूज़ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Comment