Home » Tech » आपकी इन 5 गलतियों के कारणों से फट सकता है आपका स्मार्टफोन ,भूलकर भी ना करें ये

आपकी इन 5 गलतियों के कारणों से फट सकता है आपका स्मार्टफोन ,भूलकर भी ना करें ये

आए दिन हमें न्यूज़ में यह सुनने को मिलता है किसी फोन नंबर से फोन आया और फोन फट गया, चार्ज लगा हुआ फोन फट गया, बात करते समय फोन फट गया। क्या आपने कभी सोचा है कि किसी भी मोबाइल फोन के फट (Smartphone Explodes) जाने का क्या कारण होता है आज हम आपको इन्हीं कारणों को बताने वाले हैं आप इन कारणों को जान कर अपनी जान बचा सकते है.

आज के इस दौर में ज्यादातर मोबाइल फोन के फटने का मुख्य कारणों में से एक है ओवर हीटिंग जी हां किसी नये फोन के फटने कारण है स्मार्टफोन ज्यादा ओवर हीटिंग हो रहा है तो आप अपने मोबाइल फोन को कुछ समय के लिए यूज ना करें क्योंकि ऐसा करने पर आपके मोबाइल फोन की बैटरी गर्म होने लगती है और जिसके कारण आपका मोबाइल फोन फट सकता है.Why smartphone explodes

इसके अलावा इन कारणों से भी आपका स्मार्ट फोन ब्लास्ट हो सकता है यह है वह मेन कारण जिनसे किसी भी कंपनी के स्मार्टफोन ब्लास्ट होने की संभावना होती है।

1.ओरिजिनल चार्जर ही चार्ज करें

कई बार आपके मोबाइल फोन के चार्जर खराब होने के बाद में आप थोड़े से पैसे बचाने के लालच में सस्ता चार्जर खरीद लेते हैं। ऐसा आप कभी भी ना करें, आपको याद रखना है कि हमेशा जिस कंपनी का फोन यूज करते है, उसी का ऑफिशल साइट से जाकर ऑरिजनल चार्जर खरीदें। ऐसा करके आप संभावित खतरों से बच सकते हैं।

2.चार्जिंग के वक्त फोन ना करें यूज

ज्यादातर लोग हमेशा अपने फोन को चार्ज करते समय उसका इस्तेमाल करते हैं ऐसा करने पर आपका स्मार्टफोन ज्यादा जल्दी हिट होता है और इसके कारण भी आपके स्मार्टफोन ब्लास्ट होने का खतरा बना रहता है, इसलिए आप जब भी स्मार्ट फोन को चार्ज कर रहे हो तो उसका इस्तेमाल ना करें ऐसा करने पर आपके स्मार्टफोन को ब्लास्ट होने का खतरा कम होता है।

3.सूरज की सीधी रोशनी से बचाएं

कभी-कभी हम अपने स्मार्टफोन को सूरज की तेज धूप में या फिर अपने कार के आगे काश के पास रख देते हैं जिसके कारण स्मार्टफोन ज्यादा गर्म हो जाता है और अगर आपके स्मार्टफोन का इंटरनेट ऑन है तो वह ओवर हिट हो जाता हैं, कभी-कभी इस कारण से भी मोबाइल फोन ब्लास्ट होने की संभावना रहती है।

4.GPS वाले ऐप्स से

कुछ ऐप जो आपके स्मार्टफोन के जीपीएस को यूज करते जिसके कारण आपका स्मार्टफोन ज्यादा गर्म होता है। ऐसा इसलिए होता है कि आप अक्सर GPS नेविगेशन वाले ऐप्स यूज करते हैं जिसके कारण भी ऐसी समस्या आती है। गूगल मैप्स, ऊबर, ओला जैसे GPS लोकेशन बेस्ड ऐप यूज करने पर फोन ओवरहीटिंग करता है। ऐसे मामलों में इन ऐप्स का कम यूज करें और बिना किसी काम के GPS ऑन ना रखें।

5.पूरी रात फोन को चार्ज लगाकर ना छोड़ें

कुछ ऐसे भी यूजर्स होते हैं जो अपने मोबाइल फोन को पूरी रात फोन को चार्ज लगाए रखते हैं और सुबह उठकर फोन ले जाते हैं। ऐसा करना भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसा ना करें क्योंकि इस गलती से आपके स्मार्टफोन की बैटरी की लाइफ भी कम होती है और इसके कारण आपका स्मार्टफोन ज्यादा हिट करने लगता है और कभी-कभी इन्हीं कारणों से स्मार्टफोन ओवर चार्जिंग के कारणों से भी फोन फटने का एक मुख्य कारणों में से एक है तो इससे भी आपको बचना चाहिए।

इसके अलावा आपको बता दें अभी कुछ ही दिनों पहले भारत के दिल्ली में एक ऑटो ड्राइवर के जेब में ओप्पो (Oppo in India) का एक स्मार्टफोन फटने (smartphone explodes) का मामला सामने आया है। इसका एक वीडियो को भी यूट्यूब पर अपलोड किया गया है एक यूट्यूबर के द्वारा जिसमें कहा जा रहा है की यह स्मार्टफोन ओवर हिट होने के कारण फटा है।

इस तरह की और भी न्यूज़ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Sharing:

Leave a Comment